योनि में होने वाली समस्या और उनके घरेलू उपाय

योनि महिलाओं के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है इसलिए योनि की देखभाल करना बहुत जरूरी है। आज के हम आपको योनि में होने वाली समस्या और उनके घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

योनि महिलाओं का प्रजनन अंग है जो बहुत ही संवेदनशील होती है। सही तरीके से साफ सफाई न होने की वजह से योनि में कई प्रकार की समस्या होने लगती है, जो आपको बहुत परेशान कर सकती है।

महिलाओं को योनि में यौन संचारित रोग (STD) के अलावा भी कुछ अन्य छोटी-छोटी परेशानी जैसे खुजली या जलन होना, योनि के आसपास लाल होना, बदबू आना, पेशाब में जलन होना और सफ़ेद पानी आना आदि होती है, जो आमतौर पर बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है।

योनि क्या है

योनि महिलाओं का एक प्राइवेट पार्ट है जिसकों अंग्रेजी में वेजाइना (vagina) कहा जाता है। वेजाइना लैटिन भाषा का शब्द है, जिसका मूल अर्थ ‘छल्लों जैसी आकृति’ होता है। योनि का का निर्माण कई टिश्यू, मांसपेशियों और नसों से होता है। इसमें एक एक नस ट्यूब के आकार की होती है जो गर्भाशय ग्रीवा से गर्भाशय में जुड़ी होती है। सेक्स प्रक्रिया में पुरुष का लिंग महिला की योनि में प्रवेश करता है जिससे शिशु जन्म की प्रक्रिया शुरू होती है।

योनि में होने वाली समस्या

योनि में खुजली होना –

योनि में खुजली होना सबसे आम समस्या है जिसकी वजह से अधिकांश महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। योनि में खुजली खमीर संक्रमण के कारण होती है। यह संक्रमण कैंडिडा अल्बिकन्स के कारण होता है जो स्‍वाभाविक रूप से योनि में मौजूद रहता है। यदि आप योनि में होने वाली खुजली से परेशान हो गई है तो इससे बचने के लिए घरेलू उपायों को करें।

योनि की खुजली जैसी समस्‍या के उपचार के लिए आप दही में एक टैम्पोन को भिगोएं और इसे योनि में 2 घंटे के लिए रखें। या शुद्ध नारियल तेल लें और प्रभावित क्षेत्र में लगाएं।

योनि से बदबू आना

साफ-सफाई न करने या फिर अन्य किसी कारण अक्सर महिलाओं की योनि से दुर्गध आने लगती है। योनि दुर्गन्ध दूर करने के लिए डिओडोरेंट के नियमित उपयोग से वेजाइना में जलन और योनि में संक्रमण हो सकता है। आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकार आप योनि की दुर्गेंध से राहत पा सकती है।

योनि से दुर्गंध दूर करने के सबसे आसन तरीका है अधिक से अधिक पानी पीना। इसके अलावा आप योनि की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए कम से कम सप्ताह के लिए नीम के पानी से योनि को दैनिक रूप से धोएं।

योनि से सफेद पानी 

सफेद पानी या वाइट डिस्चार्ज को ल्यूकोरिया कहा जाता है। यह एक रोग है, जिसमें स्त्री-योनि से असामान्य मात्रा में सफेद रंग का गाढा और बदबूदार पानी निकलता है और जिसके कारण वे बहुत दुर्बल हो जाती है। महिलाओं में श्वेत प्रदर रोग आम बात है।

योनि से सफ़ेद पानी आना रोकने के लिए फिटकरी के पानी से वजाईना को धोएं। फिटकरी पानी में मिलाकर योनि को गहराई तक सुबह-शाम धोएं। इसके अलावा चावल के पानी का प्रयोग भी किया जा सकता है।

पेशाब एवं सेक्स के दौरान जलन होना

पेशाब एवं सेक्स के दौरान जलन होना यीस्ट संक्रमण संयुक्त रूप से कैंडिडा (candida) नामक कवक और बैक्टीरिया के कारण होता है। जिसके कारण योनि के ऊपरी भाग की कोशिकाओं में में जलन, स्राव और तीव्र खुजली होती है। इससे योनि में सूजन भी हो जाती है।

इसके लिए आप सेब के सिरका में एक गिलास गर्म पानी में मिलाएं। अब इस पानी से योनि को दिन में दो बार धुलें। यह योनि की जलन को शांत करने में मदद कर सकता है।

योनि में सूजन होना

योनि में सूजन होने का कारण वैजिनाइटिस समस्या है। यह योनि में बैक्टीरिया और संक्रमण के कारण होता है। इसकी वजह से योनि में खुजली और जलन, इंटरकोर्स के दौरान दर्द, पेशाब में दर्द और योनि से हल्का खून निकलना आदि  लक्षण दिखाई देते हैं।

इसे ठीक करने के लिए आप शहद का उपयोग कर सकते हैं। शहद मे एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो किसी भी माइक्रोबियल संक्रमण से छुटकारा पाने मे मदद करते हैं।

योनि में हर्पीस होना

हर्पीस एक यौन संचारित रोग है जिसकी वजह से योनि, गर्भाशय या बाहृ जननांग पर फफोले और छाले हो जाते हैं। यह योनि की बड़ी समस्या है। इससे बचने के लिए यौन संबंध बनाने पर कंडोम का उपयोग जरूर करें।

इसे ठीक करने के लिए आप हल्के नमकीन पानी से (Lightly salted) स्नान करें। यौन गतिविधि से बचे जब तक ये लक्षण खत्म न हो जाए। यदि पेशाब करने में दर्द हो रहा हो तो मूत्रमार्ग में कुछ क्रीम और लोशन लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu