What To Eat To Stay Fit -adult sex toys India Chandigarh

What To Eat To Stay Fit –adult sex toys India Chandigarhफिट रहने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन बहुत जरूरी है। क्योंकि आप जो कुछ भी खाते हैं, वह एक स्वस्थ और मजबूत शरीर विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो शारीरिक रूप से सक्रिय होने के साथ-साथ स्वस्थ भोजन करना भी आवश्यक है। यह न केवल आपकी मांसपेशियों का निर्माण करेगा, बल्कि आपके शरीर को शेप में लाने में भी मददगार साबित होगा। इसलिए, हमेशा ऐसा भोजन करना चाहिए, जिसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट हो। इन चीजों से युक्त भोजन करने से न केवल आप ताउम्र स्वस्थ रहेंगे, बल्कि कई रोगों से भी बचे रह सकते हैं। अब सवाल ये है, कि फिट रहने के लिए आखिर क्या खाएं। इस संबंध में अगर इंटरनेट पर अलग-अलग वीडियोज और खबरें पढ़कर आप कंफ्यूज हैं, तो चिंता न करें।

What To Eat To Stay Fit आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फिट रहने के लिए आप क्या खा सकते हैं और कब खा सकते हैं।

खुद को स्वस्थ बनाने के लिए अपने आहार में फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिन्हें अपने आहार में शामिल करके फिट रह सकते हैं। यहां आप जान सकते हैं कि फिट रहने के लिए आपको क्या-क्या खाना चाहिए।

सूखे फल

फिट रहने के लिए आप अपने आहार में सूखे मेवे जैसे खुबानी, किशमिश आदि शामिल कर सकते हैं। इसमें इसमें नेचुरल शुगर पर्याप्त मात्रा में होती है, जो शरीर में कार्ब की पूर्ति कर दिनभर ऊर्जा बनाए रखती है। इन्हें खाने से आपको फिट रहने के लिए जरूरी फाइबर, पोटेशियम, विटामिन, मिनरल मिल जाएंगे।

ब्रोकली

ये तो सभी मानते हैं, कि बोन बिल्डिंग से ही फिटनेस आ सकती है और इसके लिए कैल्शियम का सेवन बहुत जरूरी है, जो आपको ब्रोकली से मिलता है। बॉडी को फिट रखने के लिए ब्रोकली खाना बेहतरीन विकल्प है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, पाचन को बढ़ावा देने वाले फाइबर के साथ विटामिन और मिनरल्स का भंडार है। इतना ही नहीं, ब्रोकली फॉलेट का भी अच्छा स्त्रोत है, जो गर्भधारण करने वाली महिलाओं के लिए अच्छा माना जाता है। नेशनल हेल्थ सर्वे के अनुसार, व्यस्कों को हर दिन 700 एमजी कैल्शियम का सेवन करना चाहिए।

What To Eat To Stay Fit

शकरकंद

शकरकंद अल्ट्रावर्सेटाइल होता है और सादा आलू की तुलना में स्वास्थवर्धक भी। इसमें रोगों से लड़ने वाले बीटा कैरोटीन, फाइबर, आयरन और विटामिन सी होते हैं। इसके अलावा इसमें इलेक्ट्रोलाइट पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो व्यायाम के दौरान मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में मदद करता है।

टमाटर

टमाटर को आमतौर पर आप रोजाना सब्जी या सलाद के रूप में खाते ही होंगे, लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे, कि इससे आप अपनी फिटनेस भी बना रहे हैं। जी हां, टमाटर फिटनेस फूड के तौर पर बेस्ट माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी की भरपूर मात्रा वजन घटाने, मेटाबॉलिक रेट और भूख को विनियमित करने में मदद करती है। दरअसल, इसमें लाइकोपीन नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिससे टमाटर को लाल रंग मिलता है। आपको बता दें, कि लाइकोपीन की मदद से पुरूषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

केला

शरीर को फिट और स्लिम रखने के लिए अक्सर विशेषज्ञ केला खाने की सलाह देते हैं। सही मायने में केला फिटनेस फूड है, क्योंकि यह अन्य फलों की तुलना में ज्यादा ऊर्जा देने वाला होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटेशियम व्यायाम के दौरान मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन को कम करने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार, फिट रहने के लिए लोगों को केले के साथ इसका छिलके का भी सेवन करना चाहिए। इसमें न केवल भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, बल्कि मूड बूस्टिंग सेराटोनिन और आंखों की रक्षा करने वाला ल्यूटिन भी है। इसलिए, अगर जल्दी खुद को फिट बनाना है, तो केले के साथ इसके छिलके को खाना भी अच्छा विकल्प है।

ग्रीन टी

What To Eat To Stay Fit हर दिन एक से तीन कप ग्रीन टी पीने से कैंसर जैसे रोग का नाश किया जा सकता है। ग्रीन टी केवल कैंसर ही नहीं, बल्कि अल्जाइमर और वेट लॉस के लिए भी बेहतरीन तरीके से काम करती है। सर्दी हो या गर्मी आप किसी भी मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं

अंडा

स्वस्थ रहने के लिए विशेषज्ञ हर हफ्ते तीन से सात अंडे खाने की सलाह देते हैं। इसकी कई वजह हैं। दरअसल, अंडे में हर शेल के भीतर चार ग्राम अमीनो एसिड की भारी मात्रा होती है और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को फिट रखने के लिए बहुत जरूरी है। (और पढ़े – एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए…)

पानी

सभी जानते हैं, कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी होता है। यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, शरीर के टैंपर को नियंत्रित करता है, जोड़ों के लिए इंसुलेटर के रूप में काम करता है और गुर्दे में पथरी बनने से भी रोकता है। खुद को फिट रखने के लिए वजन को मेनटेन करना भी उतना ही जरूरी है, जिसके लिए पानी का सेवन करना आश्वयक है। खाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीएं। यह आपकी ज्यादा भूख को दूर करने में मदद कर सकता है।

बादाम

आपकी फिटनेस, आपके दिल, त्वचा और मजबूत पाचन तंत्र से झलकती है। इन्हें स्वस्थ बनाने के लिहाज से बादाम खाना बहुत बढ़िया विकल्प है। इसमें हेल्दी अनसैचुरेटेड फैट होता है, लेकिन कैलोरी ज्यादा होने की वजह से कुछ लोग इसे खाने से बचते हैं। आप हफ्ते में बादाम की तीन सर्विंग ले सकते हैं। चाहें, तो हल्के भुने हुए बादाम खा सकते हैं। विकल्प के तौर पर बादाम के मक्खन को स्मूदी में मिला सकते हैं या फिर पीनट बटर के स्थान पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

दलिया

अगर आप लाइफ लांग खुद को फिट देखना चाहते हैं, तो दलिया खाना शुरू कर दें, क्योंकि आपको शेप में लाने के लिए इससे बढ़िया फूड कुछ नहीं है। इसमें घुलनशील फाइबर उच्च मात्रा में होते हैं, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने और वजन घटाने के लिए जिम्मेदार हैं। हर दिन अपने ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए हर सप्ताह तीन से चार बार दलिया का सेवन करना ही चाहिए।

पालक

फाइबर और कैल्शियम से भरपूर पालक आपको सेहतमंद बनाने के साथ फिट भी रखता है। यह न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है, बल्कि आंखों की रोशनी को तेज करने में भी बहुत लाभकारी है। हालांकि, कुछ लोगों को पालक पसंद नहीं होती, तो ऐसे में पास्ता डिश और सूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, सप्ताह में दो से तीन बार पालक का सेवन आपको फिट बनाएगा।

दही

हमेशा फिट बने रहने के लिए दही खाना बेहद जरूरी है। यह आपको बीमार होने से बचाता है। कई अध्ययनों के अनुसार, जो लोग दही खाते हैं, उन्हें ऐसे लोगों की तुलना में ठंड कम लगती है, जो कम दही खाते हैं। दरअसल, दही में भी दूध की तरह पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है, जो न केवल फैट बर्निंग को बढ़ाता है बल्कि वजन घटाने के लिए भी आदर्श भोजन है। दिन में तीन बार दही का सेवन करना आपको लंबे समय तक फिट रखने के लिए काफी है।

दूध

What To Eat To Stay Fit |adult sex toys Chandigarh|Mohali |Panchkula मांसपेशियों की मरम्मत और ऊर्जा देने के लिहाज से दूध बेस्ट ऑप्शन है। दूध खासतौर से उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जो अपनी एक्टिविटी को बढ़ाना चाहते हैं। रात में सोते समय एक गिलास दूध का सेवन करने से नींद को प्रेरित करने वाले सेरोटोनिन और मेलाटॉनिन को बढ़ावा देने की क्षमता में वृद्धि होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu