क्या वजाइना से डिस्चार्ज का होना नॉर्मल है?

कई बार महिलाएं और लड़कियाँ सोचती हैं कि उनके वजाइना से जो डिस्चार्ज निकल रहे हैं, क्या वे नॉर्मल हैं? या किसी बीमारी की वजह से यह डिस्चार्ज हो रहे हैं?  रेग्युलर वजाइनल डिस्चार्ज पूरी तरह नॉर्मल है, यह एक बॉडी फंक्शन है जो हमारी वजाइना को साफ रखने में मदद करता है। 

आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ ज़रूरी बातें -:

क्या होता है वजाइनल डिस्चार्ज

ह एक तरह का liquid और चिपचिपा डिस्चार्ज है जो naturally आपके वजाइना और cervix के cells द्वारा रिलीज किया जाता है। यह एक नैचुरल प्रक्रिया है जो dead skin cells और बैक्टीरिया को वजाइना से बाहर निकालकर वजाइना के Ph को बैलेंस बनाये रखता है। हालांकि आपके पीरियड cycle के दौरान वजाइनल डिस्चार्ज में थोड़े बदलाव आ सकते हैं, जो पूरी तरह नॉर्मल है।

इसके होने के कारण

एक महिला को menstrual cycle के हर एक फेज में अलग अलग तरह के डिस्चार्ज होते हैं। पीरियड्स के पहले या बाद में और ovulation और प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला अपने वजाइनल डिस्चार्ज में ढेरों बदलाव महसूस करती है। इनकी वजह हो सकते हैं: 

  • तनाव (Stress)
  • (Sexual Arousal)
  • भारी व्यायाम करना
  • यौन गतिविशियां या संभोग

Ovulation की वजह से डिस्चार्ज का होना

Ovulation एक महिला के menstrual cycle का हिस्सा है। ये वह समय है जब आपका शरीर fertilization के लिए egg को रिलीज करता है, इस दौरान cervix से mucus की रिलीज़ बढ़ जाती है, जिसकी वजह से ज्यादा वजाइनल डिस्चार्ज होता है। यह भी जानें की बढ़ा हुआ वजाइनल डिस्चार्ज स्पर्म को cervix तक पहुंचने में मदद करता है ताकि वो egg  के साथ fertilization को पूरा कर सके।     

किसी बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं वजाइनल डिस्चार्ज

Ovulation और प्रेगनेंसी ही एक ऐसा समय नहीं है जब आपके वजाइना से डिस्चार्ज होता है। अगर इसमें आपको बदबू आने लगे, उनके रंग और texture में फर्क आने लगे तो यह किसी गंभीर बीमारी या गोनोरिया जैसे इंफेक्शन की तरफ एक इशारा हो सकता है, जिसमें आपको अपने gynaecologist से ज़रुर बात करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu