Roj Sambandh Banane Ke Fayde रेगुलर संबंध वाले लोग अधिक व्यायाम करते हैं और उन लोगों की तुलना में बेहतर आहार की आदतें रखते हैं जो कम यौन सक्रिय हैं। शारीरिक फिटनेस भी समग्र रूप से यौन प्रदर्शन में सुधार कर सकती है। 

इम्यून सिस्टम रखता है दुरुस्त

यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ का कहना है कि जो लोग यौन सक्रिय हो जाते हैं वे कम बीमार पड़ते हैं। सेक्शुअली एक्टिव लोगों में, रोगाणु, वायरस और अन्य संक्रामक रोगों से लड़ने वाले कारकों का स्तर बहुत अधिक है। इसके अलावा, पेंसिल्वेनिया के विल्कस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि एंटीबॉडी का स्तर उन लोगों में काफी अधिक पाया गया जो कॉलेज के दिनों में सप्ताह में एक या दो बार संबंध बनाते थे, यह उन लोगों की तुलना में था जो सप्ताह में एक बार भी संबंध नहीं बनाते थे।

रोज संबंध बनाने के फायदे कामेच्छा में होती है वृद्धि

Roj Sambandh Banane Ke Fayde विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित संबंध बनाने वाले लोगो की कामेच्छा बढ़ जाती हैं। इसके अलावा, संबंध के फायदे महिलाओं में योनि में सूखापन को दूर करता है और रक्त परिसंचरण को भी बरकरार रखता है।

संबंध के फायदे ब्लड प्रेशर में कमी

विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित संबंध भी रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। कई अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि संबंध निम्न सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, मास्टरबेशन से ऐसा नहीं होता है।

शारीरिक व्यायाम की तरह

संबंध बनाना एक तरह का व्यायाम है। इसमें पांच कैलोरी की आवश्यकता होती है, जो कि टीवी देखने के लिए आवश्यक कैलोरी से 4 कैलोरी अधिक है। इसके अलावा, यह मांसपेशियों को मजबूत करने और हृदय की गति को बेहतर रखने में मदद करता है।

प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है कम

हाल ही में एक समीक्षा में पाया गया कि जिन पुरुषों ने अधिक बार संबंध बनाये है उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का जोखिम कम होता है।

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष महीने में कम से कम 21 बार स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम होता है।

रोज संबंध के फायदे तनाव होता है कम

संबंध के फायदे का अंदाजा इसी बात से लगे जा सकता है की संबंध बनाने के बाद तनाव और चिंता में उल्लेखनीय कमी होती है। विशेषज्ञों के अनुसार, पार्टनर को गले लगाने और छूने से शरीर में प्राकृतिक फील-गुड हार्मोन का स्राव होता है। इसके अलावा, यौन उत्तेजना एक मस्तिष्क रसायन जारी करती है जो मस्तिष्क को खुशी पहुंचाती है।

रोज संबंध बनाने के फायदे से नींद में सुधार

संबंध बनाने से आपकी नींद में भी सुधार होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, संबंध के दौरान ऑर्गेज्म के बाद शरीर प्रोलैक्टिन नामक एक हार्मोन जारी करता है और आपका शरीर ऑक्सीटोसिन छोड़ता है, जिसे “प्रेम” या “अंतरंगता” हार्मोन भी कहा जाता है जो शरीर को आराम देने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके स्राव से अच्छी नींद आती है और मन शांत होता है।

रोज संबंध बनाने के फायदे सिरदर्द में मिलती है राहत

एक अन्य अध्ययन से पता चलता है कि संबंध माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द से पूर्ण या आंशिक राहत प्रदान कर सकती है।

उन लोगों में से जो अपने सिरदर्द के दौरान यौन सक्रिय थे:

  • 60 प्रतिशत ने माइग्रेन के दौरान सुधार की सूचना दी
  • माइग्रेन के दौरान पूरी राहत के लिए 70 प्रतिशत ने मध्यम की सूचना दी
  • 37 प्रतिशत ने क्लस्टर सिरदर्द में लक्षणों में सुधार की सूचना दी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu