इसलिए लड़को और लड़कियों को नहीं साफ़ करने चाहिए नीचे के बाल

नीचे के बाल काटने से होते हैं यह नुकसान आप भी जान लिजिए इस लेख में हम बात करेंगे नीचे के बाल काटने के नुकसान की। नीचे के बालों के बारे में लोग बात करना पसंद नहीं करते। क्योंकि लोगों को इससे शर्म महसूस होती है। लेकिन ज्यादातर महिलाएं और पुरुष बालों की सफाई करते हैं। ताकि त्वचा को निखारा जा सके। डर्मेटोलॉजी के अध्ययन के भीतर यह पाया गया कि महिलाओं को नीचे के बाल काटना पसंद है। क्या आपने कभी सोचा है कि नीचे के बाल काटने के नुकसान भी हैं? (Reasons You Should Not Shave Your Pubic Hair In Hindi) क्योंकि नीचे के बालों के अपने अलग फायदे हैं।

हालांकि अधिक लंबे बाल असुविधाजनक हैं। और इन बालों की वजह से अगर नीचे के हिस्सों की अच्छे से सफाई नहीं की जाती है, तो कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती है। इस वजह से, ज्यादातर लोग नीचे के बालों को शेव करना पसंद करते हैं। डॉ. का कहना है कि नीचे के बाल आपके लिए फायदेमंद होते हैं। प्रागैतिहासिक काल के भीतर, नीचे के बालों को यौन परिपक्वता से जुड़ा हुआ देखा गया था। और यह लड़को और लड़कियों को संक्रमण से सुरक्षित रखते थे।

वैसे, नीचे के बालों को हटाना अब बहुत लोकप्रिय हो गया है। बालों को हटाने वाली क्रीम मिलियन डॉलर के भीतर कारोबार कर रही हैं। अमेरिका में 25-40 वर्षीय बच्चों के एक अध्ययन में पाया गया कि 96% महिलाओं और 87% पुरुषों ने हर महीने अपने नीचे के बाल हटाये थे।

भारतीय समाज ऐसे विषय पर बात करना पसंद नहीं करता। वैसे इस तरह के मुद्दे पर पर्दा रखना अच्छी बात है, लेकिन असली समस्या यह है कि हमने पश्चिमी देशों से बहुत सी बातें सीखी हैं, लेकिन उनके दुष्प्रभाव आज भी देखे जा रहे हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इंसान को अपने नीचे के गुप्त स्थान के बाल क्यों नहीं साफ करने चाहिए

आपको पता होगा कि जब आप नीचे के गुप्त बालों को साफ करते हैं, तो बालों के छिद्रों से निकलने वाला पसीना पुरुषों और विशेष रूप से लड़कियों को कई बीमारियाँ देता है। लड़कों को यहां खुजली होने लगती है। क्या आपको नहीं लगता है कि आपके ‌‌‌नीचे के बाल पसीने की बीमारी से आपकी रक्षा करेंगे?

आपको यह भी बता दें कि जब आप नीचे के बालों को हटाते हैं, तो पसीने की एक अजीब सी गंध यहां से शुरू होती है। यह समस्या उन लोगों के साथ अधिक है जो या तो विवाहित हैं या जो किसी के साथ relationship में हैं।

कई जानवर फेरोमोन का स्राव करते हैं, या जो प्रकृति के संभावित साथियों को आकर्षित करते हैं। जब आप नीचे के बाल काटते हैं तो फेरोमोन अधिक होते हैं। यह गंध को अवशोषित नहीं करता है। और आपके बाल फॉर्मोन्स की गंध को कम करने का काम भी करते हैं। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि नीचे की गंध को कम करने के लिए यह बाल आपके लिए उपयोगी है।

यह आमतौर पर नीचे के बाल काटने का एक नुकसान भी है। कि जब आपकी नीचे की त्वचा रगड़ने लगती है, तो इसमें जलन हो सकती है। आपके नीचे के बाल बाल आपकी त्वचा को रगड़ने से बचाते हैं। यदि आप काम करते हैं, तो पैरों के पास की त्वचा और आपके जननांगों की त्वचा को एक साथ रगड़ दिया जाता है, तो दर्द होता है। आपके नीचे के बाल बाल इस समस्या से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu