क्या किस करने से फैल सकता है कोविड-19 इंफेक्शन ?

कोविड-19 इंफेक्शन (covid-19 infection) से जुड़े कई मिथक (myths about covid-19 infection) और बातें बार-बार दोहरायी जाते हैं। दुनिया भर में सरकारें और संस्थाएं इस वायरस (coronavirus pandemic) के प्रसार को रोकने के प्रयास कर रही हैं। तो वहीं,  इससे जुड़ी सावधनियां (precautions of coronavirus) बरतने के लिए भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

जैसा कि,  सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को इस जानलेवा वायरस (deadly virus) से बचने का सबसे कारगर तरीका बताया जा रहा है। वहीं, अब लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से घरों में एक साथ रह रहे लोगों के मन में कुछ सवाल और उलझने भी हैं। ऐसी ही एक उलझन है प्यार जताने के तरीकों को लेकर।  कुछ लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या किसिंग से भी कोरोना वायरस फैल सकता है?

5वीं शताब्दी में इंग्लैंड में किसिंग (kissing) पर बैन लगा दिया गया था। क्योंकि,   ऐसा माना जा रहा था कि इससे प्लेग फैलता है। अब कोरोना के कारण एक बार फिर से यह सवाल उठ रहा है कि क्या किसिंग से कोविड-19 इंफेक्शन फैल सकता है। (Kissing and Covid-19 Spread), जैसा कि कोरोना वायरस छोटी बूंदें यानि ड्रॉपलेट्स से फैलता है। इसीलिए,  अब सवाल उठ रहा है कि, क्या किसिंग के दौरान सलाइवा (saliva) यानि लार से कोरोना वायरस फैल सकता है? क्या किस करने से बचना चाहिए?

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बेहतरी इसी में है कि लोग अपने पार्टनर से दूरी बनाकर रखें। क्योंकि,  फिलहाल मौजूद हालात में वायरस (corornavirus) और बीमारी को फैलने से रोकने का एक अच्छा तरीका है, किसी भी प्रकार के क्लोज़ कॉन्टैक्ट से बचना। क्योंकि,  एक-दूसरे को छूने, गले लगाने और लव बाइट्स (love bites and covid infection) से भी इंफेक्शन फैल सकता है। हालांकि,  वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organisation) ने अभी तक किसिंग (kissing) को लेकर कुछ नहीं कहा है। लेकिन,  खुद को सुरक्षित रखने के लिए किसिंग से बचना एक अच्छा आइडिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu