लंबा जीवन जीने के लिए सेक्‍स का महत्‍व

कम सेक्‍स करने वालों की तुलना में, ज्यादा बार सेक्‍स करने वाले लोग लंबा जीवन जीते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सेक्‍स जीवन का एक अभिन्‍न अंग है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि लंबा जीवन जीने के लिए सेक्‍स का महत्‍व भी होता हैं। सेक्‍स एक प्रकार का व्‍यायाम है जो लंबा जीवन जीने और उम्र बढ़ाने में मदद करता है इस विषय पर बहुत से शोध किये गए हैं जिनके आधार पर यह स्‍पष्‍ट हो चुका है कि जीवन के लिए स्‍वस्‍थ सेक्‍स करना आवश्‍यक है। ऐसा माना जाता है कि सेक्‍स उम्र बढ़ाने और आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है कि क्‍योंकि नियमित सेक्‍स करने से आपके शरीर में कुछ ऐसे परिवर्तन होते हैं जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छे होते हैं।

हालांकि सेक्‍स से किसी व्‍यक्ति की उम्र को प्रभावित करने वाले तथ्‍यों पर बहुत अधिक शोध नहीं हुए हैं। जिनसे इस बात की पुष्टि की जा सके कि अधिक सेक्‍स करने से लोगों का जीवन काल कितना होगा। लेकिन वैज्ञानिक अध्‍ययन यह बताते हैं कि सेक्‍स मानव जीवन के लिए बहुत ही आवश्‍यक क्रिया है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेक्‍स के दौरान शरीर में कई एंडोर्फिन और हार्मोन का उत्‍सर्जन होता है। यह शारीरिक सुख दिलाने के साथ ही भावनात्‍मक सुख को बढ़ाता है। इस तरह से कोई भी व्‍यक्ति अपने जीवन में आनंद का अनुभव कर सामान्‍य से कुछ लंबे समय तक जी सकता है। आइए जाने जीवन में सेक्‍स करने के फायदे क्‍या हैं।

दुनिया में जीवन चक्र को नियमित रूप से चलाने के लिए यौन क्रियाओं का होना आवश्‍यक है। इसके अलावा मानसिक और शारीरिक सुखों की प्राप्ति के लिए यौन संबंधों के महत्‍व को माना जाता है। आप अपनी जीवन शक्ति को बढ़ाने के लिए सेक्‍स का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि सेक्‍स करने के फायदे हृदय समस्‍याओं को दूर करने, तनाव से छुटकारा दिलाने, हार्मोन को नियंत्रित करने, वजन कम करने, मोटापा घटाने, रक्‍तचाप को नियंत्रित करने, प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने आदि में मदद करते हैं। जिसके कारण आपकी जीवन आयु में वृद्धि हो सकती है।

सेक्‍स बेनिफिट्स फॉर हार्ट हेल्‍थ

कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि जो लोग सेक्‍स में सक्रिय रहते हैं उन्‍हें दिल संबंधी परेशानियों का खतरा कम होता है। नियमित रूप से सेक्‍स करने के फायदे आपकी उम्र से जुड़े होते हैं। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से सेक्‍स करने वाले लोगों में दिल के दौरे, स्‍ट्रोक और अन्‍य दिल की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। इस तरह से आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और लंबा जीवन जीने के लिए नियमित सेक्‍स को अपने दैनिक जीवन में अपना सकते हैं। यह आपको पूरा जीवन जीने में मदद कर सकता है।

सेक्‍स करने के फायदे रक्‍तचाप कम करे

जिन लोगों को उच्‍च रक्‍तचाप संबंधी समस्‍याएं होती हैं उनके लिए संभोग करने के फायदे अधिक होते हैं। सेक्‍स करने के दौरान शरीर में ऑक्‍सीटोसिन (oxytocin) के उत्‍पादन में वृद्धि हो सकती है। यह घटक तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करते हैं। एक पशु अध्‍ययन से पता चलता है कि ऑक्‍सीटोसिन कोर्टिसोल के प्रभाव को कम कर सकता है। कार्टिसोल एक तनाव हार्मोन है जिसके कारण अक्‍सर लोगों में उच्‍च रक्‍तचाप का खतरा बढ़ जाता है। इस तरह से नियमित सेक्‍स करने से  लोग उच्‍च रक्‍तचाप को नियंत्रित कर सकते हैं

संभोग के लाभ प्रोस्‍टेट कैंसर से बचाए

यौन स्‍वास्‍थ्‍य पर किये गए बहुत से अध्‍ययनों से पता चलता है कि पुरुषों का स्‍खलन उन्‍हें कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचा सकता है। 2003 में हुए एक अध्‍ययन के अनुसार 20 वर्ष से लेकर 50 वर्ष की आयु के बीच पर्याप्‍त मात्रा में सेक्‍स करने से पुरुषों में प्रोस्‍टेट कैंसर की संभावना कम हो जाती है। अध्‍ययन कर्ता के अनुसार लोगों का दिन में एक बार स्‍खलित होना फायदेमंद है। इसी तरह नेशनल कैंसर इंस्‍टीट्यूट के अनुसार जिन पुरुषों ने सप्‍ताह में कम से कम 5 बार स्‍खलन किया चाहे वह सेक्‍स हो या हस्‍तमैथुन उनमें प्रोस्‍टेट कैंसर की संभावना कम होती है। इस तरह से नियमित सेक्‍स कर आप प्रोस्‍टेट कैंसर से बच सकते हैं जो आपकी लंबी उम्र में सहायक होता है।

लंबी जिंदगी में मददगार सेक्‍स करने के लाभ इम्‍यूनिटी बढ़ाये 

विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग नियमित सेक्‍स करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता उच्‍च होती है। बार-बार सेक्‍स करने से इम्‍यूनोग्‍लोबुलिन ए (immunoglobulin A) का स्‍तर शरीर में उच्‍च रहता है। जबकि जो लोग बहुत ही कम या बिल्‍कुल भी सेक्‍स नहीं करते हैं उनमें इसका स्‍तर बहुत ही कम होता है। इम्‍यूनोग्‍लोबुलिन ए की उपस्थिति के कारण सामान्‍य रूप से लोगों को सर्दी, खांसी और अन्‍य सामान्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं से लड़ने की शक्ति प्राप्‍त होती है। इस तरह से आप अपने लंबे जीवन को जीने और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से दूर रहने के लिए सेक्‍स के फायदे प्राप्त कर सकते हैं।

नियमित सेक्‍स प्रीक्‍लेम्‍पसिया से बचाए

यह उच्‍च रक्‍तचाप से संबंधित स्‍वास्‍थ्‍य समस्या है जो अंगों की शिथिलता का कारण बनता है। इस रोग की अधिक संभावना गर्भवती महिलाओं को होती है। यह 20 सप्‍ताह के गर्भधारण के बाद होना आम माना जाता है। लेकिन कभी कभी यह समस्‍या गर्भावस्‍था या प्रसवोत्‍तर (Postpartum) के पहले भी हो सकती है। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि अ‍गर कोई महिला गर्भाधान से पहले अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाती है तो उसे प्रीक्‍लेम्‍पसिया (Preclampsia) होने की संभावना कम होती है। 2000 में किये गए एक अन्‍य अध्‍ययन से यह भी पता चलता है कि जो महिलाएं अपने साथी के साथ मौखिक सेक्‍स करती हैं और वीर्यपान करती हैं उनमें प्रीक्‍लेम्‍पसिया जैसी समस्‍याओं का खतरा कम होता है।

उम्र बढ़ाने में सेक्स के फायदे सेक्‍स दिमाग को तेज करे –

मानसिक स्वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और संज्ञानात्‍मक क्षमता को बढ़ाने में नियमित सेक्‍स मदद कर सकता है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि यौन संतुष्टि प्राप्त होने से मस्तिष्‍क विकास में मदद मिलती है। ऐसा भी माना जाता है कि जो लोग केवल अपने दिमाग में यौन संबंध के बारे में सोचते हैं उनका मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य बेहतर होता है। नियमित रूप से सेक्‍स करना मस्तिष्‍क को उत्‍तेजित करने में मदद सकता है।

लंबा जीवन जीने में सेक्स के फायदे दर्द से राहत दिलाए

महिला और पुरुषों के लिए सेक्‍स करने का प्रमुख लाभ यौन संतुष्टि प्राप्‍त करना है। लेकिन सेक्‍स करने से महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा नियमित सेक्‍स करने से पुरुषों को सिर दर्द से भी राहत मिल सकती है। अध्‍ययनों से यह भी पता चलता है कि गठिया रोग से ग्रसित लोगों को सेक्‍स के बाद 70 प्रतिशत तक गठिया के दर्द से राहत मिल सकती है। कामोत्‍तेजना अधिवृक्‍क ग्रथिंयों को अधिक कोट्रिसोन पैदा करने के लिए उत्तेजित करती हैं। जिससे जोड़ों के दर्द में होने वाली सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इस तरह से सेक्‍स के फायदे गठिया के दर्द और सूजन से राहत दिला सकते हैं। और आपको लंबा जीवन जीने में मदद कर सकता है।

सेक्‍स लंबा जीवन जीने के लिए अच्‍छी नींद में मदद करे 

लंबा जीवन जीने और शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए अच्‍छी नींद का होना बहुत ही आवश्‍यक है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अच्‍छी नींद लेने से तनाव को प्रबंधित करने में मदद मिलती है। एक अध्‍ययन से पता चलता है कि सेक्‍स के दौरान शरीर में एंडोर्फिन उत्‍तसर्जित होता है जो आपके शरीर को अधिक आराम का अनुभव करा सकता है। इस तरह से नियमित सेक्‍स आपको अच्‍छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं।

लंबा जीवन जीने में सेक्स के फायदे सर्दी जुकाम का उपचार है सेक्‍स

कुछ लोगों में किये गए अध्‍ययन से पता चलता है कि मानव जीवन के लिए सेक्‍स फायदेमंद होता है। जो लोग सप्‍ताह में एक से दो बार सेक्‍स करते हैं उनमें एंटीबॉडी इम्‍यूनोबुलिन ए की उच्‍च मात्रा होती है। वहीं दूसरी तरफ जो लोग सप्‍ताह में केवल 1 बार या बिल्‍कुल भी सेक्‍स नहीं करते हैं उनमें इम्‍यूनोबुलिन ए का स्‍तर निम्‍न रहता है। इसका मतलब यह है कि नियमित सेक्‍स करने वाले लोगों को सर्दी जुकाम और अन्‍य वायरल संक्रमण से सुरक्षा प्राप्त होती है।

लंबी उम्र जीने के लिए सेक्‍स के लाभ व्‍यायाम के रूप में 

सभी लोग इस बात का अनुभव कर सकते हैं कि सेक्‍स के दौरान रक्‍त प्रवाह बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में आपका दिल तेज गति से पंप करता है। सामान्‍य शब्‍दों में कहा जाए तो सेक्‍स व्‍यायाम का एक रूप है। नियमित रूप से सेक्‍स करने पर शरीर में कैलोरी की कुछ मात्रा को कम किया जा सकता है। एक अध्‍ययन के अनुसार व्‍यक्ति संभोग के दौरान 21 किलो कैलोरी खर्च कर सकता है। इस तरह से सेक्‍स करने के फायदे व्‍यायाम के रूप में भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu