बिना कंडोम यूज किए भी आप प्रेगनेंट होने से बच सकती है, जानिए कैसे

How To Avoid Getting Pregnant Without Protection अक्सर लोग अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करते हैं, लेकिन जो लोग अपने रोमांटिक पलों में कंडोम का यूज नहीं करते हैं तो उन्हें बाद में अनचाही प्रेगनेंसी का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा पुरुष रोमांस के दौरान अधिक आनंद लेने के लिए भी कंडोम का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे कपल यह जानना चाहते हैं कि कंडोम का उपयोग किए बिना गर्भवती होने से कैसे बचें?

लड़कों का मानना है की रोमांस के दौरान स्किन से स्किन का स्पर्श क्लाइमेक्स को एक अलग ही स्तर पर ले जाता है। प्रोटेक्शन इस्तेमाल ना करने का अर्थ है प्रेगनेंसी की संभावनाओं को बढ़ाना। लेकिन अनवांटेड प्रेगनेंसी से बचने के लिए कंडोम एकमात्र विकल्प नहीं है। कपल चाहे तो उनके पास कई दूसरे तरीके मौजूद हैं जिनका उपयोग वे अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए कर सकते हैं और अपनी बेडरूम की लाइफ का आनंद भी ले सकते हैं।

अधिकांश जोड़े बिना कंडोम के बिना प्रेगनेंट होने से बचने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं। यदि आप रिलेशन बनाने के अंतिम क्षणों में खुद को महिला से दूर कर लेते हैं और अपने साथी से दूर हो जाते हैं तो गर्भावस्था को रोका जा सकता है। इस विधि में, पुरूष को स्खलन के ठीक पहले अपना पेनिस हटाना होता है। और बाहर स्खलन किया जाता है, यह इसलिए किया जाता है ताकि शुक्राणु वजाइना तक ना पहुंचे। कंडोम की सफलता दर पुल आउट मैथड के समान ही है और पुल आउट मैथड की सफलता दर 83% है, जबकि कंडोम की सफलता दर 84% है। आप C0ND0M के बिना भी पुल आउट मैथड का इस्तेमाल करके अपने साथी के साथ रोमांटिक पलों का आनंद ले सकते हैं।

यह एक साधारण पैच है जिसे प्रेगनेंसी से बचने के लिए महिलाएं अपने शरीर पर चिपका सकती हैं। यह हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन (Estrogen and progestin) रिलीज़ करके प्रेगनेंसी को रोकता है। बिना कंडोम यूज किए प्रेगनेंट होने से बचाने के लिए, ठीक से उपयोग करने पर इसकी सफलता दर 99% तक पाई गई है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले, डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए।

यह एक प्रकार का गर्भनिरोधक भी है जो शुक्राणु को अंडाशय तक पहुंचने से रोकता है। बिना कंडोम यूज किए प्रेगनेंट होने से बचने के लिए इसका उपयोग रिलेशन बनाने से पहले किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग करने से पहले भी आपको डॉक्टर से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है।

बर्थ कंट्रोल इम्‍प्‍लांट का इस्तेमाल कर बिना कंडोम का उपयोग किए आप प्रेगनेंट होने से बच सकती है यह माचिस की तीली के बराबर की एक रॉड होती है, जिसे शरीर में प्रत्यारोपित किया जाता है। यह हार्मोन जारी करके गर्भावस्था को रोकती है।

IUCD आज महिलाओं द्वारा बहुत उपयोग किया जाता है। यह डॉक्टरों द्वारा महिलाओं में प्रत्यारोपित किया जाता है, जो उन्हें गर्भावस्था से बचाता है। जोड़े अपनी सुविधा के अनुसार इसे हटा भी सकते हैं।

कंडोम के बिना रिलेशन बनाने के बाद गर्भनिरोधक गोलियां भी ली जा सकती हैं। लेकिन उनके सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, इसलिए उपयोग करने से पहले उन्हें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

तो अब आप समझ गए होगें कि कंडोम के बिना भी रोमांस किया जा सकता है और रिलेशन बनाया जा सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu