गहरी और अच्छी नींद लेने के लिए घरेलू उपाय

एक अच्छी, गहरी और स्वस्थ नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। ऐसा माना जाता है कि जितना स्वस्थ आहार और स्वस्थ शरीर हमारे लिए जरुरी है उतना ही एक स्वस्थ और लंबी नींद भी जरुरी है क्योकि अगर हम समय से भरपूर नींद नहीं लेंगे तो हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना रहेगी और इससे अनिद्रा (insomnia) जैसे गंभीर बीमारी भी हो सकती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। इसलिए व्यक्ति को तनाव दूर करने के लिए और मस्तिष्क को अपनी कार्य क्षमता को बढ़ावा देने के लिए गहरी और अच्छी नींद की आवश्यकता होती है। अच्छी नींद लेने और नींद ना आने की समस्या के लिए कई तरह के घरेलू उपाय भी है जिन्हें अपनाकर आप एक बहुत ही अच्छी और गहरी नींद ले सकते है। 

नींद ना आने का घरेलू उपाय है जीरा

नींद ना आने समस्या के लिए घरेलू उपाय के तौर पर आप जीरा का उपयोग भी कर सकते है। सभी की रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जीरा तो होता ही है पर क्या आप जानते है जीरे में बहुत सारे औषधीय गुण भी पाए जाते है जो पाचन के लिए तो अच्छा होता ही है साथ में अनिद्रा की समस्या को भी दूर करता है। जीरे को केले के साथ मिलाकर खाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। आप रात को सोने से पहले जीरे की चाय बना कर भी पी सकते है इससे भी गहरी और अच्छी नींद आती है।

अनिद्रा के लिए घरेलू नुस्खा है जायफल

अनिद्रा (insomnia) की बीमारी को दूर करने के लिए आप जायफल का घरेलू नुस्खा आजमा सकते है। जायफल एक बहुत ही अच्छा और प्राकृतिक तरीका है गहरी नींद लेने के लिए क्योकि जायफल में कई तरह की शामक विशेषताएं (sedative characteristics) पायी जाती है। आप गर्म दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है। कोई भी व्यक्ति जायफल का सेवन अपनी पसंद अनुसार कर सकता है, आप इसे गर्म पानी या किसी फल के रस में मिला कर भी इसका सेवन कर सकते है।

नींद ना आने का घरेलू इलाज है केसर

रात को नींद नहीं आने का घरेलू इलाज करने लिए आप केसर का सेवन भी कर सकते है। केसर में बहुत सारे गुण होते है जो आपकी इन्द्रियों और तंत्रिकाओं को शांत करने के काम करते है। रात को सोने जाने से पहले एक गिलास

नींद ना आने की बीमारी का घरेलू तरीका कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए एक बहुत ही अच्छा घरेलू तरीका है। कैमोमाइल चाय पीने से उत्तेजित तंत्रिकाओं को शांत किया जा सकता है जिससे रात में नींद आने में आसानी होती है और एक लंबी और गहरी नींद का अनुभव लिया जा सकता है। कैमोमाइल चाय में मौजूद एपिगेनिन (apigenin) नामक कंपाउंड नींद के शामक प्रभावों (sedative effect) को बढ़ाने का काम करता है जिससे एक बेहतर नींद ली जा सकती है। आपको अगर मीठा पसंद है तो आप कैमोमाइल चाय में दालचीनी मिला कर भी इसका सेवन कर सकते है।

नींद आने का आयुर्वेदिक उपाय है मेथी का रस

मेथी का रस आपकी नींद की समस्या के लिए एक अच्छा आयुर्वेदिक उपाय है। मेथी के रस का सेवन करने से चिंता, अनिद्रा, चक्कर आने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। मेथी का रस मस्तिष्क में दबाव बढ़ाने वाली नसों को शांत करता है। आप दो चम्मच मेथी के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर हर रोज सोने से पहले इसे टॉनिक की तरह उपयोग कर सकते है।

रात को नींद ना आए तो करना चाहिए सरसों तेल से मालिश

यदि आपको नींद ना आने की समस्या हो रही हो तो रोज सोने जाने से पहले अपने पैरों में गर्म सरसों तेल से मालिश करें यह बहुत ही असरदार घरेलू इलाजों में से एक है। सरसों तेल से मालिश करने से चिंता, तनाव और थकान मिट जाती है जिससे रात में नींद ना आने की परेशानी नहीं होती है।

नींद आने का रामबाण उपाय है गर्म दूध

नींद आने के लिए अगर आपको कोई रामबाण उपाय चाहिए तो गर्म दूध से अच्छा कोई उपाय नहीं हो सकता है। रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से मस्तिष्क की नसों को आराम मिलता है और गहरी नींद आती है। आप गर्म दूध में शहद डाल कर भी पी सकते है इससे भी बहुत सारे लाभ होते है और नींद अच्छी आती है।

नींद के लिए घरेलू उपचार है योग

योग का नींद की गुणवत्ता पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है और यह एक अच्छी नींद के लिए बेहतर घरेलू उपचारों में से एक है। योग करने से तनाव कम होता है, शारीरिक कामकाज में सुधार होता है और मानसिक ध्यान बढ़ाने में मदद मिलती है। योग करने से रात को नींद आने में मदद मिलती है और मानसिक शांति का अनुभव होता है।

अच्छी नींद के लिए घरेलू उपाय है केला

अगर आप एक अच्छी नींद चाहते है तो आप घरेलू उपाय के तौर पर केले का सेवन कर सकते है। केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो शरीर को आराम देता है। केले में ट्रिप्टोफैन (tryptophan) नामक एक एमिनो एसिड होता है जो सेरोटोनिन (serotonin) के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और नींद को नियंत्रित करने में सहायक होता है। कैल्शियम और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ लेने से भी नींद अच्छी आती है।

रात को नींद ना आने का घरेलू नुस्खा सेब का सिरका

अगर आपको रात में नींद आने के परेशानी हो रही हो तो आप सेब के सिरके का घरेलू नुस्खा आजमा सकते है। सेब के सिरका शरीर में मौजूद फैटी एसिड को तोड़ता है और इसमें मौजूद एमिनो एसिड से शरीर की थकान दूर होती है जिससे रात में एक लंबी और गहरी नींद लेने में मदद मिलती है। आप सेब के सिरके में शहद मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते है ऐसा करने से भी अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu