चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे और नुकसान

यदि आप स्वस्थ त्वचा (स्किन) के लिए बेहतर तरीका खोज रहे हैं, तो नारियल का तेल इसके लिए एक बेहतर उपाय है। नारियल तेल चेहरे के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है। कोकोनट ऑयल के फायदे और उपयोग बहुत हैं जिस कारण इसका उपयोग हर घर में किया जाता है। बालों की देखभाल से लेकर सौंदर्य देखभाल और भोजन सामग्री में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। सूजन को कम करना, संक्रमण को रोकने में मदद करने आदि स्वास्थ्य उपायों के अलावा चेहरे पर नारियल तेल के इस्तेमाल से असीमित लाभ प्राप्त किये जा सकते हैं।

नारियल के तेल में पौष्टिक फैटी एसिड होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट और सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इनमें लिनोलेइक एसिड (linoleic acid (vitamin F)) भी शामिल होता है, जो त्वचा को नम बनाए रखने में मदद करता है, और लॉरिक एसिड (lauric acid), जिसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, ये सभी नारियल तेल को बहुउपयोगी बनाते हैं। चेहरे पर नारियल तेल लगाने के अनेक फायदे हैं,

नारियल तेल के फायदे त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में

नारियल के तेल में पौष्टिक फैटी एसिड और विटामिन F पाया जाता है, जो त्वचा का सूखापन दूर करने और त्वचा को हाइड्रेट तथा सुरक्षित रखने में मदद करता है। अतः यदि आपकी त्वचा रूखी, परतदार है तो त्वचा को कोमल और हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल तेल को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं, जिससे स्किन फ्रेश और मुलायम दिखती है

मुँहासे का प्राकृतिक उपचार नारियल तेल से

नारियल का तेल जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटिफंगल गुणों से परिपूर्ण होता है, जिसके कारण यह शुष्क त्वचा और मुँहासे जैसी स्थितियों के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने और उसकी मरम्मत करने के लिए नारियल तेल स्किन के लिए रामबाण इलाज हो सकता है। इसमें उपस्थित लॉरिक एसिड (lauric acid) मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ते हुए लालिमा को कम करता है।

चेहरे के डार्क सर्कल्स के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल सेल टर्नओवर अर्थात मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है, इसके साथ ही नारियल तेल त्वचा को मोटा करने वाले एजेंट के रूप में भी कार्य करता है। यदि चेहरे पर चोट या कोशिकाओं की क्षति के कारण काले घेरे (डार्क सर्कल्स) हैं, तो नारियल तेल लगाने से इसमें उपस्थित लॉरिक एसिड इनके उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चेहरे के डार्क सर्कल्स हटाने के लिए सर्वप्रथम चेहरे को धोकर सुखा लें। अब एक चम्मच नारियल का तेल चेहरे पर 30 सेकंड तक मालिश करें। यह तरीका आप रात में सोने से पहले भी आजमा सकते हैं। इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

चेहरे पर नारियल तेल का फायदा फेस क्लींजर में

एक कॉटन का कपड़ा लेकर उसपर 2 से 3 बूंदें नारियल तेल की डालें और इससे अपने चेहरे को साफ़ करें। नारियल का तेल यह बिना किसी जलन के त्वचा से अशुद्धियों और गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है। फेस क्लींजर के रूप में नारियल का तेल बेहद प्रभावी घरेलू उपाय है।

गोरी त्वचा के लिए नारियल तेल फायदेमंद

कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करने के कारण नारियल तेल का उपयोग चेहरे पर चमक लाने और उसे गोरा करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे स्किन की महीन रेखाओं और झुर्रियों का निर्माण समाप्त हो जाता है, तथा स्किन में नेचुरल गोरापन आता है। गोरोपन पाने के लिए अपने हाथों में थोड़ा सा नारियल तेल और इसे अपनी हथेलियों के बीच गर्म होने तक रगड़ें, इसके बाद चेहरे पर लगाए और हल्की मालिश करें।

स्किन पर नारियल का तेल लगाने के फायदे सूजन कम करने में 

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इसे त्वचा की सूजन को कम करने में फायदेमंद बनाते हैं। अतः चेहरे की सूजन को दूर करने के लिए व्यक्ति नारियल तेल को उपयोग में ला सकते हैं, इसे सूजन प्रभावित त्वचा पर लगाने से जल्द आराम मिलता है।

स्किन पर नारियल तेल लगाने के लाभ जलन और एक्ज़िमा से राहत

शोध से पता चला है कि नारियल का तेल अन्य खनिज तेल और परंपरागत तेल के स्थान पर त्वचा की सूजन और त्वचा विकारों में सुधार लाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक्जिमा और त्वचा की जलन का इलाज करने के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने से अधिकांश व्यक्तियों में इसके लाभकारी प्रभाव देखे गए हैं।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान 

बेशक नारियल तेल चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन हर एक स्थिति में नारियल तेल का इस्तेमाल करना चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। चेहरे पर नारियल तेल के उपयोग से निम्नलिखित साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकते हैं:

चेहरे पर नारियल तेल का साइड इफ़ेक्ट मुँहासे 

तैलीय त्वचा वाले व्यक्तियों के लिए सोने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल लगाना नुकसानदायक हो सकता है। नारियल का तेल कॉमेडोजेनिक (comedogenic) होता है, अर्थात नारियल तेल स्किन के रोम छिद्रों को बंद कर सकता है, जिसके कारण ऑयली स्किन वाले व्यक्तियों में मुँहासे उत्पन्न हो सकते हैं अतः ऑयली स्किन वाले व्यक्ति चेहरे पर नारियल तेल का उपयोग करने के बाद, इसे ज्यादा देर या रात भर चेहरे पर लगा न रहने दें।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने वाले व्यक्तियों को अपने चेहरे पर नारियल के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। तेल रोम छिद्रों को बंद कर सकता है और अन्य प्रकार के कवक या जीवाणु संक्रमण के लिए प्रजनन स्थल बन सकता है।

व्हाइटहेड्स या ब्लैकहेड्स चेहरे पर नारियल तेल लगाने के नुकसान

चूंकि नारियल का तेल रोमछिद्रों को बंद कर सकता है, इसलिए यह कुछ लोगों में मुंहासों के निकलने में योगदान दे सकता है। यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो नारियल का तेल रात भर लगाने पर आपके चेहरे पर व्हाइटहेड्स (whiteheads), ब्लैकहेड्स (blackheads) या पिंपल्स बन सकते हैं।

नारियल तेल लगाने का नुकसान चेहरे पर एलर्जी –

कुछ व्यक्तियों को अखरोट (walnuts) या हेज़लनट्स (hazelnuts) से एलर्जी होती है, तो उन्हें नारियल के तेल से भी एलर्जी हो सकती है अतः इस स्थिति में नारियल तेल का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu