Benefits of Sports Bra

क्या आप जिम जाती हैं या वर्कआउट करती हैं? यदि हाँ, तो सही स्पोर्ट्स ब्रा आपकी ज़रूरतों में से एक है। स्पोर्ट्स ब्रा आसानी से आपके स्तन को जरूरी सपोर्ट प्रदान करता है। क्या आप जानती हैं कि जब महिलाएं दौड़ती हैं, तो स्तन के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं और लंबे समय तक ऐसे वर्कआउट करने से स्तन का आकार खराब हो जाता है और वे लटक जाते हैं, जो दिखने में बहुत खराब लगते हैं और साथ ही स्वास्थ्य भी खराब होता है। स्पोर्ट्स ब्रा आपको इन सभी समस्याओं से बचाती है। स्पोर्ट्स ब्रा सामान्य ब्रा की तुलना में बहुत अधिक आरामदायक होती है। यह ब्रेस्ट पेन को कम करते हुए रक्त संचार को सुचारू रखता है। “आइए जानते हैं स्पोर्ट्स ब्रा को रेगुलर ब्रा से बेहतर क्यों माना जाता है।”

वास्तव में, स्पोर्ट्स ब्रा को केवल वर्कआउट, योग या व्यायाम के दौरान पहना जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। आज, हम जानेगें कि सामान्य ब्रा की तुलना में स्पोर्ट्स ब्रा पहनना कितना आरामदायक हो सकता है।

अगर आप जिम जाती हैं या एक्सरसाइज करती हैं, तो साधारण ब्रा की जगह स्पोर्ट्स ब्रा आपके लिए बहुत आरामदायक होगी। स्पोर्ट्स ब्रा का इस्तेमाल अब केवल वर्कआउट में ही नहीं बल्कि साधारण ब्रा की तरह घर पर भी किया जा सकता है। स्पोर्ट्स ब्रा आपके ब्रेस्ट को रिलैक्स करती है। आइए जानते हैं कि स्पोर्ट्स ब्रा को रेग्युलर ब्रा से बेहतर क्यों माना जाता है।

आजकल स्पोर्ट्स ब्रा सिर्फ जिम जाने तक सीमित नहीं है। आप इन्हें दैनिक कार्य के दौरान भी पहन सकती हैं। वे आरामदायक और त्वचा के अनुकूल हैं। इससे त्वचा पर कोई निशान नहीं पड़ता है और खुजली जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

वर्कआउट के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा पहनना सबसे अच्छा है। स्तन की दीवार की अखंडता और आकार को बनाए रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत तीव्र गति से एक्सरसाइज करने से ब्रेस्‍ट में खिंचाव आता है। अधिकतर ये क्षति स्थिर होती है और यह स्तन को लटकाने या झूलने का कारण बनती है। हालांकि, सही स्पोर्ट्स ब्रा के सही सपोर्ट देने से आपको इस स्थिति को रोकने में मदद मिलती है।

नियमित ब्रा की तुलना में स्पोर्ट्स ब्रा का डिज़ाइन बहुत सामान्य है। इसमें हुक और तार बिल्कुल नहीं होते हैं, इसलिए इन्हें पहनना ज्यादा फायदेमंद होता है। पारंपरिक ब्रा में, हुक और स्तन को सपोर्ट करने के लिए लगाये गए तार शरीर में चुभते हैं और रक्त परिसंचरण को रोकते हैं, जिससे नार्मल ब्रा आरामदायक नहीं होती है।

कई बार भारी शारीरिक काम के कारण स्तन में दर्द होने लगता है। यह सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर आप स्पोर्ट्स ब्रा पहनती हैं, तो आपको कम दर्द महसूस हो सकता है। वास्तव में, स्पोर्ट्स ब्रा का डिज़ाइन उसी तरह से किया जाता है जिसमें स्तन की गतिविधि कम से कम हो और दर्द से भी बचा जा सके। अपने दैनिक उपयोग के लिए एक अच्छी फिटिंग वाली स्पोर्ट्स ब्रा की जल्दी खरीदारी करें।

एक अध्ययन से पता चला है कि सामान्य ब्रा में स्तन सैगिंग की समस्या अधिक होती है। दूसरी ओर, शारीरिक गतिविधियों के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा आपके स्तन को अच्छा सहारा देती है। फैशन के मामले में स्पोर्ट्स ब्रा ट्रेंडी लगती हैं।

स्पोर्ट्स ब्रा का सबसे अच्छा फायदा यह है कि इसमें स्तन स्तन का मूवमेंट कम करने की क्षमता होती है। शारीरिक गतिविधि में भाग लेने पर स्तन का मूवमेंट असहज और दर्दनाक हो सकता है। लेकिन सही स्पोर्ट्स ब्रा असहज और तनाव रहित महसूस करके आपके स्तन को सही सहारा देती है। फुल-फिगर स्पोर्ट्स ब्रा (Full-figure sports bras) आपके बड़े बस्ट्स (busts) को पूरा समर्थन देती है।

एडवास फैब्रिक्स के कारण, स्पोर्ट्स ब्रा में अब शरीर से पसीना निकालने की क्षमता भी होती है, जब व्यायाम करते समय शरीर से बहुत पसीना आता है और आपकी त्वचा का वायु प्रवाह बढ़ जाता है, तो यह आपको ठंडा और सूखा रखता है।

जिम या पार्क में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करते समय स्पोर्ट्स ब्रा आपको बहुत राहत दे सकती है। स्ट्रेचिंग के दौरान स्तन में गति होती है और इस वजह से दर्द भी महसूस होता है। ऐसे में स्पोर्ट्स ब्रा स्तन को सहारा देकर सहज महसूस कराती है। स्पोर्ट्स ब्रा की मदद से स्ट्रेचिंग और जॉगिंग करना आसान है। व्यायाम के दौरान सामान्य ब्रा की बजाय केवल स्पोर्ट्स ब्रा पहनें। वहीं, वर्कआउट करने वाली महिलाएं ही नहीं बल्कि वर्कआउट न करने वाली लड़कियां भी स्पोर्ट्स ब्रा पहन सकती हैं। यह कंधे में दर्द को कम करने में भी मदद करता है।

स्पोर्ट्स ब्रा उन महिलाओं के लिए भी बहुत मददगार है, जिन्हें हाल ही में चोट लगी है या कॉस्मेटिक सर्जरी से गुजरना पड़ा है। सर्जरी के बाद स्पोर्ट्स ब्रा पहनने से ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है और हीलिंग में भी मदद मिलती है। किसी भी मूवमेंट के दौरान दर्द की भावना कम हो जाती है।

आजकल स्पोर्ट्स ब्रा पहनना अब वर्कआउट सेशन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि आप इसे घर पर भी पहन सकती हैं। इसमें पट्टियाँ नहीं हैं, इसलिए इसे पहनना बहुत आसान है और यह आपकी त्वचा पर कोई निशान नहीं छोड़ता है। यह आपके स्तन को अच्छा समर्थन देता है और इतना आरामदायक होता है कि आपको पता ही नहीं चलता कि आपने कुछ भी पहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu