ब्रेस्ट मिल्क के ये उपयोग जानते हैं आप?

ये तो सभी जानते हैं कि ब्रेस्ट मिल्क नवजात शिशुओं का खाना होता है लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रेस्ट मिल्क का इसके अलावा भी कई तरह से उपयोग हो सकता है।बच्चे को स्तनपान करवाने के अलावा भी ब्रेस्ट मिल्क का कई ऐसी जगहों पर इस्तेमाल होता हे जिसे जानकर आप हैरान हो सकते हैं। द रिचेस्ट ऑनलाइन ने ब्रेस्ट मिल्क के ऐसे ही उपयोगों की एक सूची बनाई है। जानिए, ब्रेस्ट मिल्क के इस्तेमाल के बारे में।

चिकन पॉक्स में कारगर
बचपन में आमतौर पर हर कोई चिकनपॉक्स की बीमारी से गुजरता है। लेकिन कई लोग दुर्भाग्यवश बड़ी उम्र में भी चिकनपॉक्स से गुजरते हैं।

चिकनपॉक्‍स के बाद डॉक्टर्स कैलामाइन लोशन लगाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ब्रेस्ट मिल्क भी ओटमिल्क बाथ और कैलामाइन की तरह ही चिकनपॉक्स के इलाज में कारगर होता है। ब्रेस्ट मिल्क के इस्तेमाल से खुजली, छाले और घाव कम हो जाते हैं। ब्रेस्ट मिल्क को चिकनपॉक्स में वैसे ही इस्तेमाल करते हैं जैसे कैलामाइन लोशन को।

गले में खराश के लिए कारगर
गले में खराश दूर करने के लिए आमतौर पर लोग गुनगुने पानी में नमक डालकर गार्गल करते हैं लेकिन आप नमक पानी के बजाय ब्रेस्ट मिल्क से गार्गल करेंगे तो इससे आपके गले को राहत मिलेगी। बेशक आपको इसका स्वाद बिल्कुल अच्छा ना लगे। लेकिन कई रिपोर्ट्स ये बताती हैं कि ब्रेस्ट मिल्क से गार्गल करने से गले को जल्दी आराम मिलता है। इससे आप कोल्ड और फ्लू से भी बचते हैं।

क्या आप जानते हैं महिला के दूध का गर्भनिरोधक के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि बच्चे के जन्म के छह महीने बाद तक 98 फीसदी ही ये गर्भनिरोधक के रूप में इस्तेमाल होता है।

कुछ रिसर्च कहती हैं ये बर्थ कंट्रोल सिर्फ नई मांओं के लिए ही किफायती होता है।

कॉन्टैक्ट लेंस सॉल्यूशन
गले की खराश को दूर करने के लिए बेशक ब्रेस्ट मिल्क बहुत ज्यादा कारगर ना हो लेकिन कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों के लिए ब्रेस्ट मिल्क काफी फायदेमंद है। सालिन सॉल्यूशन इस्तेमाल करने के बजाय ब्रेस्ट मिल्क से कॉन्टैक्ट लैंस साफ करना ज्यादा किफायती होगा।

खाने में उपयोगी
आपको जानकर हैरानी होगी कई महिलाएं आइसक्रीम बनाने में ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल करती हैं और उनके मुताबिक, उनके बच्चों को वो आइसक्रीम बहुत भाती है।

बच्चे को ब्रेस्ट मिल्क की आईसक्रीम बनाकर खिलाना बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं, बच्चे को चीज और बटर के रूप में भी ब्रेस्ट मिल्क दे सकते हैं।

क्या आप जानते हैं अंडरआर्म्स में डियोड्रेंट इस्तेमाल करने के बजाय आप ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। डियोड्रेंट वैसे भी महिलाओं के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि इसमें कई तरह के कैमिकल्स मिले होते हैं। हालांकि अंडरआर्म्स पर डियोड्रेंट के बजाय ब्रेस्ट मिल्क का विकल्प सिर्फ महिलाओं के लिए है।

लुब्रिकेंट के रूप में कारगर
क्या आप जानते हैं ब्रेस्ट मिल्क का इस्तेमाल लुब्रिकेंट के रूप में भी किया जा सकता है। कई बार महिलाएं चाहकर भी उत्तेजित नहीं हो पाती, ऐसे में वे ब्रेस्ट मिल्क के रूप में नेचुरल लुब्रिकेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे महिलाओं की सेक्‍स लाइफ भी बेहतर होती है।

कैंसर से बचाव में कारगर
ब्रेस्ट मिल्क कैंसर से बचाता है। ये हम नहीं कह रहे ‌बल्कि शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है। वैज्ञानिक तौर पर देखें तो ब्रेस्ट मिल्क में प्रोटीन होता है जो कि कैंसर के सेल्स को मारता है। ब्रेस्ट मिल्क से फेफड़ों और लीवर कैंसर के सेल्स को खत्म ‌करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu