What is sex: Benefits and side effects

सेक्स या संभोग दो लोगों के बीच प्रेम-प्रसंग का एक रूप है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कोई व्यक्ति कितना सेक्स कर सकता है या आपके शरीर के लिए कितना सेक्स करना सही है, लेकिन सेक्स के कुछ फायदे और दुष्प्रभाव हैं। जैसे, क्या आप जानते हैं कि एक तेज शारीरिक गतिविधि होने के कारण सेक्स वजन घटाने में मदद कर सकता है? या सेक्स वास्तव में आपके और आपके साथी के लिए स्ट्रेस बस्टर (stress busters) का काम करता है? हालांकि, अधिक सेक्स करने से यूरिनरी सिस्टम (Urinary system) में दर्द, बेचैनी या हल्की गड़बड़ी भी हो सकती है। असुरक्षित सेक्स करने पर यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और जोखिम भरा होता है। सेक्स के स्वास्थ्य लाभ और दुष्प्रभावों के बारे में नीचे चर्चा की गई है।

सेक्स मुख्य रूप से पुरुष के खड़े और टाइट लिंग को महिला के योनि में डालने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। यह आनंद के उद्देश्य से या प्रजनन के लिए किया जा सकता है। सेक्स एक स्वाभाविक और अपरिहार्य क्रिया है, जो विभिन्न जोड़ों के लिए उनकी यौन वरीयताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। साथ ही, यह जरूरी नहीं है कि सेक्स हमेशा एक जोड़े के बीच हो, बल्कि इसमें कई भागीदारों की भागीदारी शामिल हो सकती है।

यद्यपि योनि सेक्स को मुख्य रूप से सेक्स के रूप में संदर्भित किया जाता है और इस लेख में योनि सेक्स के बारे में अधिक विस्तार से चर्चा की जाएगी, इसके बारे में जानने के लिए ओर भी बहुत कुछ है। गुदा में लिंग का प्रवेश कर एनल सेक्स कुछ जोड़ों द्वारा पसंद किया जाने वाला एक और अभ्यास है, जबकि अन्य कपल मुख मैथुन सेक्स पसंद करते हैं। मुख मैथुन से तात्पर्य किसी अन्य व्यक्ति के जननांगों को उत्तेजित करने के लिए अपने मौखिक गुहा, अर्थात मुंह, होंठ या जीभ का उपयोग करने से है। यह कुछ जोड़ों द्वारा किया और पसंद किया जाने वाला एक स्वाभाविक और आनंददायक कार्य है। अन्य लोगों की सेक्स के बारे में एक अलग धारणा हो सकती है, इसलिए उनके लिए किसी अन्य व्यक्ति के जननांगों को छूना या आपसी हस्तमैथुन को भी सेक्स माना जा सकता है।

कुल मिलाकर, सेक्स की कोई विशिष्ट परिभाषा नहीं है और यह इस बात में निहित है कि युगल क्या और कैसे इसे करना पसंद करते हैं, लेकिन योनि सेक्स संभोग का सबसे प्रमुख रूप है।

सेक्स के फायदे 

सभी लोगों चाहे वह लड़का हो या लड़की के द्वारा पूछे जाने वाले सबसे आम प्रश्नों में से एक यह है कि, ‘क्या सेक्स स्वास्थ्य के लिए अच्छा है’? इसका जवाब है हां। सेक्स करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में नीचे विस्तार से चर्चा की गई है।

स्ट्रेसबस्टर के रूप में सेक्स करने के फायदे –

तनाव सेक्स के साथ नकारात्मक रूप से जुड़ा हुआ है, यानी आप अपने साथी के साथ जितना अधिक अंतरंग होगें और संतुष्ट होंगे, आपके तनावग्रस्त होने की संभावना उतनी ही कम होगी। शरीर द्वारा सेक्स हार्मोन में वृद्धि के कारण सेक्स के कई स्वास्थ्य लाभों का दावा किया जाता है और कई अध्ययनों द्वारा यह साबित भी हो गया है।

103 महिला प्रतिभागियों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि उन महिलाओं की तुलना में उच्च यौन गतिविधि वाली महिलाओं में तनाव काफी कम था जो सेक्स क्रिया में शामिल थीं। निष्कर्ष और दैनिक तनाव का स्तर महिलाओं द्वारा 3 महीने की अवधि में दर्ज किया गया था।

पुरुष और महिला प्रतिभागियों पर किए गए एक अन्य अध्ययन ने समान परिणाम दिखाए। ये निष्कर्ष बताते हैं कि तनाव कम करने में सेक्स की प्रमुख भूमिका होती है, जो साथी के साथ निकटता की भावना के कारण हो सकता है। इस प्रकार इष्टतम हार्मोन के स्तर को बनाए रखने और दैनिक तनाव को कम करने के लिए किसी भी प्रकार की सेक्सुअल एक्टिविटी में संलग्न होना फायदेमंद है।

सेक्स के फायदे दिल के लिए

जैसा कि आप में से कुछ लोग जानते हैं कि, तनाव का हृदय पर घातक प्रभाव पड़ता है। विशेष रूप से तनाव उच्च रक्तचाप (high blood pressure) और अन्य हृदय विकारों से जुड़ा होता है। तनाव कम करने के कारण सेक्स का आपके दिल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, यह सुझाव दिया गया है कि किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि और व्यायाम आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। सेक्स, एक अच्छा व्यायाम होने के नाते, थकान की भावना को दूर करने में एक सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकता है, जैसा कि गहन शारीरिक कसरत के बाद अनुभव किया जाता है।

विशेषज्ञ उत्तम हृदय स्वास्थ्य के लिए अपने जीवन में शारीरिक गतिविधियों और व्यायाम को शामिल करने के साथ-साथ सेक्स करने की सलाह देते हैं। वे कहते हैं कि कामोत्तेजना हृदय गति को बढ़ाने में मदद करती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए सेक्स के बेहतर स्वास्थ्य लाभ पाए गए हैं। यौन गतिविधियों वाली महिलाओं में हृदय संबंधी विकारों और उच्च रक्तचाप का जोखिम कम पाया गया है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि भागीदारी के साथ सेक्स करने से वृद्ध महिलाओं में हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है, जबकि इसकी कमी हृदय जोखिम के रूप में काम करती है। पुरुषों के लिए इसका उल्टा असर पाया गया है, इसलिए जो पुरुष हृदय संबंधी विकारों से पीड़ित हैं, उन्हें सेक्स करते समय सावधान रहना चाहिए। सेक्स करने के पहले अपने हृदय रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

वजन घटाने के लिए सेक्स करने के फायदे 

सेक्स एक गहन शारीरिक कसरत है। विश्वास नहीं होता न? खैर, इसका समर्थन करने के लिए पर्याप्त शोध है। 21 विषमलैंगिक जोड़ों पर किए गए एक अध्ययन ने पुष्टि की कि मध्यम तीव्रता के साथ यौन क्रिया करने पर लगभग 85 किलो कैलोरी जलती है और औसतन 3.6 किलो कैलोरी/मिनट दर्ज की गई।

शारीरिक कसरत के अलावा, सेक्स एक शक्तिशाली स्ट्रेस बस्टर और हार्मोन रेगुलेटर भी है। यह माना गया है कि तनाव और हार्मोनल असंतुलन वजन बढ़ाने के साथ महत्वपूर्ण रूप से जुड़े हुए हैं, इसलिए इन कारकों का प्रबंधन करके सेक्स, वजन घटाने में भी सहायता कर सकता है।

सेक्स आपकी प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है 

इस तथ्य में कोई आश्चर्य नहीं है कि उच्च स्तर की यौन गतिविधि निर्विवाद रूप से बेहतर प्रजनन क्षमता से जुड़ी होती है, क्योंकि यह आपके सेक्स हार्मोन को नियंत्रण में रखती है। शोध के प्रमाणों ने सुझाव दिया है कि जिन पुरुषों ने अधिक बार सेक्स किया, यानी सप्ताह में कम से कम एक बार, उन पुरुषों की तुलना में वीर्य बेहतर स्वास्थ्य था जो सेक्स नहीं करते थे। इसलिए, विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं, तो अधिक बार सेक्स करें, न कि केवल महिलाओं में ओवुलेटिंग पीरियड के आसपास। इससे महिला की गर्भधारण की संभावना में सुधार होगा।

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सेक्स के लाभ

सेक्स का स्वास्थ्य पर गहरा लाभ होता है, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग-अलग हो सकता है, क्योंकि दोनों के शरीर में जारी होने वाले सेक्स हार्मोन में अंतर होता है। महिलाओं में, सेक्स एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाता है, जो उनकी प्रजनन क्षमता में वृद्धि का कारण बनता है।

प्रजनन क्षमता में भूमिका के अलावा, एस्ट्रोजन महिलाओं में कई अन्य कार्य करता है। यह स्तन ऊतक के विकास के लिए जिम्मेदार है, जो महिलाओं में महत्वपूर्ण है, खासकर जो स्तनपान करा रही हैं। यह योनि की चिकनाई में भी सुधार करता है, जो योनि के सूखेपन को रोकने में मदद करता है। यह माना गया है कि योनि का सूखापन सेक्स के दौरान योनि में दर्द और योनि संक्रमण के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, जिसके कारण योनि यीस्ट इन्फेक्शन की संभावना विशेष रूप से बढ़ जाती है।

महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सीमित यौन गतिविधि वाली महिलाओं में डिस्परेयूनिया (दर्दनाक सेक्स) अधिक प्रचलित है। यह भी योनि के सूखेपन का एक कारण हो सकता है। इसलिए, यह संभावना है कि यौन गतिविधियों में लिप्तता इन जोखिमों के प्रति सुरक्षात्मक हो सकती है।

दर्द और सूखापन को कम करने के लिए, इन महिलाओं के द्वारा सेक्स के दौरान हल्के स्नेहक का उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा, जितना अधिक सेक्स महत्वपूर्ण है, उतना ही अधिक महिलाओं में स्नेहन बनाए रखने में फोरप्ले की भूमिका होती है और इसे मेल साथी द्वारा कुशलता से किया जाना चाहिए।

रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में योनि में सूखापन और वैजाइनल एट्रोफी का जोखिम काफी अधिक होता है , इसलिए उन्हें यौन गतिविधियों से बचना नहीं चाहिए। वेजाइनल एट्रॉफी (उम्र के साथ योनि ऊतक का पतला होना) का मुकाबला करने के लिए डॉक्टर पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में सामयिक या योनि एस्ट्रोजन के उपयोग की भी सलाह देते हैं।

महिलाओं के लिए सेक्स की कार्डियोप्रोटेक्टिव क्रियाओं पर पहले ही चर्चा की जा चुकी है। यह रजोनिवृत्ति के बाद भी यौन गतिविधियों में लिप्त होने के लिए पर्याप्त कारण है। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि सेक्स आपकी त्वचा की उपस्थिति में भी सुधार कर सकता है। उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देने वाली महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में सेक्स की अहम् भूमिका है। इसे दो सिद्धांतों के आधार पर समझाया जा सकता है।

  • तनाव आमतौर पर महीन रेखाओं और झुर्रियों की उपस्थिति से जुड़ा होता है, और यहां तक ​​कि संभोग की अनुपस्थिति के साथ भी शामिल हो सकता है। तनाव कम करने में भूमिका निभाने और खुशी की भावना विकसित करने में सहायता करने के कारण सेक्स, उम्र बढ़ने के इन लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकता है।
  • दूसरे सिद्धांत के अनुसार, सेक्स एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो त्वचा की लोच को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। यह झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है। सिद्धांत जो भी हो, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने में सेक्स की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।
  • इसके अलावा, सेक्स से स्तन कैंसर का खतरा भी कम होने की संभावना है । पशु मॉडल पर कुछ अध्ययनों ने यह भी सामने रखा है कि सेक्स महिलाओं में जागृति बढ़ाता है, जबकि अन्य ने किसी विशिष्ट संबंध का खुलासा नहीं किया है। इस संबंध में आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

पुरुषों के लिए सेक्स करने के लाभ 

जैसा कि देखा गया है, महिलाओं के लिए सेक्स के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन पुरुषों के बारे में क्या? यहां पुरुषों के लिए सेक्स के फायदे पर चर्चा की गई है। बार-बार सेक्स करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता महिलाओं की तरह बढ़ जाती है, जो कि उनमें वीर्य की गुणवत्ता में सुधार से प्रदर्शित होता है। सेक्स टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, जो पुरुषों के यौन स्वास्थ्य और कामकाज के लिए आवश्यक है। पुरुषों में मांसपेशियों को बेहतर बनाने में भी इस हार्मोन की महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

महिलाओं की तरह, अधिक सेक्स करने से पुरुष भी लंबे समय तक जवान रह सकते हैं, जो उनकी त्वचा के स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर में परिलक्षित होता है। कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि सेक्स पुरुषों में नींद के चक्र को विनियमित करने में मदद करता है, जो उनकी नींद को सुदृढ़ करने में मदद करता है। यह एक संभोग के बाद जारी हार्मोन के कारण हो सकता है, जो उन्हें आराम देता है और नींद का पक्ष लेता है।

इसके अलावा, कई अध्ययनों ने पुरुषों में प्रोस्टेट कैंस के खतरे को कम करने में सेक्स के लाभ का प्रदर्शन किया है। एक अध्ययन के अनुसार, यह पाया गया कि स्खलन की आवृत्ति को साप्ताहिक रूप से तीन बार से अधिक बढ़ाने से प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम में 15% की कमी होती है।

सम्भोग स्खलन की प्रक्रिया द्वारा तनाव को कम करने और स्खलित वीर्य के साथ शरीर द्वारा कार्सिनोजेनिक एजेंटों को बाहर निकालने के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक अन्य अध्ययन ने इन निष्कर्षों की पुष्टि करते हुए कहा कि इस गतिविधि ने वृद्ध पुरुषों में भी प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में एक तिहाई कमी की पेशकश की। ये खोज पुरुषों के लिए सेक्स के स्वास्थ्य लाभों को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती हैं और आपको अपने साथी के साथ कुछ ओर यौन अंतरंगता में लिप्त होने के सभी कारण देती हैं।

सेक्स के दुष्परिणाम क्या हैं 

सेक्स करने से एसटीडी का खतरा 

सेक्स करने के बाद दर्द

सेक्स करने से नुकसान शरीर में ऐंठन

सेक्स से महिलाओं में होता है यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन

सेक्स प्रतिरक्षा को प्रभावित करता है

सेक्स से नींद पर दुष्प्रभाव 

महिलाओं में सेक्स के बाद कैंसर का जोखिम

सेक्स से हो सकती है लिंग में जलन 

अधिक नींद आना पुरुषों में सेक्स का साइड इफ़ेक्ट

सेक्स दर्दनाक पेशाब का कारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu