Pubic hair को शेव करने के पहले ये बाते जान लें

वैसे तो प्राइवेट पार्टस के सुरक्षा के लिए प्यूबिक हेयर होता है। असल में प्यूबिक हेयर किसी भी प्रकार का घर्षण होने का बचाता है लेकिन मुश्किल की बात तब शुरू होती है जब इंटरकोर्स के दौरान घर्षण होने से दर्द होता है। वैसे तो प्युबिक हेयर को भी निकालना या साफ नहीं करना चाहिए। लेकिन सेक्स करने के समय अगर इसके कारण आपको शर्मिंदगी महसूस होती है तो निकाल देना ही काफी होता है। डर्माटोलोजिस्ट सेजल शाह शेव करने के बारे में कुछ बाते बता रही हैं।

अगर आप बार-बार प्युबिक हेयर शेव करते हैं तो आपको फॉलीक्यूलिटिस होने का खतरा होता है। खराब रेजर या गलत तरीके से शेव करने के कारण इंफेक्शन हो जाता है और सफेद बंप्स या दाने निकलने लगते हैं। इससे बचने के लिए आपको शेविंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। डरिये नहीं, ओरल एन्टीबायोटिक लेने या टॉपिकल क्रीम लगाने से ये ठीक हो सकता है।

अवांछित बाल या इनग्रोन हेयर

जब अवांछित बाल घुंघराले रूप में फिर से वापस आ जाते हैं तो इससे स्किन पर दाने आ जाते हैं और बेचैनी जैसा महसूस होता है। शेव करने के बाद ओटीसी हाइड्रोकोरटिसोन क्रीम लगाने से ऐसे बंप्स नहीं निकलते हैं।

प्यूबिक हेयर को शेव करने का तरीका

  • शेव करने से प्यूबिक हेयर नरम हो जाता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि वह विपरित दिशा में न हो।
  • शेव करने के बाद ठंडे पानी से जगह को धो लें या गुनगुने गर्म पानी से पांच मिनट तक कंप्रेस करें इससे जलन नहीं होगा। आप एन्टी इंफ्लैमटोरी ऑयल टी ट्री ऑयल भी लगा सकते हैं जिससे शेव से हुआ जलन कुछ हद तक कम होता है।
  • अगर शेव करने के समय शेविंग क्रीम का इस्तेमाल नहीं किया तो स्किन में रैशेज़ निकलने लगते हैं। बस आपके लिए अच्छे क्वालिटी का शेव क्रीम और उसके साथ शिया बटर और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu