सेक्स टॉय क्या होते हैं फायदे और नुकसान – Sex Toy Benefits And Side Effects -Adult sex toys

सेक्स टॉय या सेक्स खिलौना एक वस्तु या डिवाइस है जिसका इस्तेमाल व्यक्ति सेक्स का आनंद लेने के लिए करता है। डिल्डो (dildo) और वाइब्रेटर (vibrator) जैसे सेक्स टॉय लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। सेक्स टॉय आमतौर पर पुरुष के लिंग (genitals) या महिलाओं की योनि के रूप में डिजाइन किए जाते हैं और यह कम्पनशील या अकम्पनशील हो सकते हैं और इसे स्त्री और पुरुष अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करते हैं। जानिए सेक्स टॉय क्या होते हैं, उनके प्रकार और वह कैसे इस्तेमाल किये जाते हैं, लड़कियां और महिलाएं कौन सा सेक्स टॉय इस्तेमाल करती हैं, सेक्स टॉयज का इस्तेमाल पुरुष कैसे करते हैं, सेक्स टॉय के फायदे और सेक्स टॉय के नुकसान के बारे में।

what is sex toys

सेक्स टॉय क्या होते हैं- What is sex toy

यह एक कृत्रिम (artificial) उपकरण है जिसका इस्तेमाल पार्टनर के न होने पर भी सेक्स का चरम सुख प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही  अपने पार्टनर के साथ सेक्स सम्बन्ध को और मजेदार बनाने के लिए भी इनकी मदद ली जा सकती है। कभी-कभी सिर्फ मस्टरबेशन या हस्तमैथुन (musterbation) से ही ऑर्गेज्म का मजा नहीं आता है, इस स्थिति चरम सुख का मजा लेने के लिए महिलाएं सेक्स टॉय का सहारा लेती हैं। सेक्स टॉय आजकल बहुत आसानी से मिल जाता है लेकिन कुछ लोग शर्म (hesitation) के कारण इसे ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं।

सेक्स टॉय के प्रकार-Types of sex toys

बाजार में देशी और विदेशी दोनों कंपनियों के सेक्स टॉय मौजूद हैं। लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका अलग है। हम यहां आपको कुछ मुख्य सेक्स टॉय के बारे में बता रहे हैं जो लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय हैं और जिनका सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

पेनिल सेक्स टॉय – Penile toys

यह एक कृत्रिम योनि की तरह होता है जिसे पॉकेट पुस्सी (pocket pussies) या मेल मस्टरबेटर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक कोमल ट्यूब होता है जिसमें लिंग प्रवेश कराने से यह लिंग में उत्तेजना (stimulation) पैदा करता है। अंदर से यह एक कैनाल की तरह होता है और आमतौर पर पेनिस को उत्तेजित करने का काम करता है।

निप्पल टॉय – Nipple toys 

यह एक ऐसा सेक्स टॉय है जो निप्पल को उत्तेजित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसकी सहायता से अलग-अलग कोणों से निप्पल पर दबाव डाला जाता है। यह आमतौर पर रबर का बना होता है इसलिए इसके उपयोग से दर्द नहीं होता है।

वाइब्रेटर – Vibrators 

वाइब्रेटर सेक्स टॉय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह एक ऐसी डिवाइस है जो सेक्स के लिए पूरे शरीर में उत्तेजना पैदा करती है। वाइब्रेटर अलग-अलग आकार और दामों में उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल आंतरिक और वाह्य अंगों दोनों को उत्तेजित करने के लिए किया जाता है। पेनिट्रेटिव वाइब्रेटर इसी का एक प्रकार है जो 12 से 18 सेंटीमीटर का होता है और इसकी सहायता से सेक्स करने पर पुरुष के लिंग जैसा अनुभव होता है।

ग्लास सेक्स टॉय – Glass sex toys

ग्लास सेक्स टॉय आमतौर पर  बोरोसिलिकेट ग्लास से बनाया जाता है और इसका उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसकी बनावट ऐसी होती है कि इसे दोबारा इस्तेमाल करने पर किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है और इसे आसानी से साफ भी किया जा सकता है।

एनल टॉय – Anal toys

यह एक ऐसा सेक्स टॉय है जिसे गुदा (Anal) में प्रवेश कराकर सेक्स किया जाता है। यह नीचे की ओर फैला होता है और मलाशय (rectum) को नुकसान नहीं पहुंचाता है और पूरी तरह से सुरक्षित होता है।पुरुष द्वारा सेक्स टॉय इस्तेमाल करने का तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Main Menu